पीएम किसान योजना हेतु ई- केवाईसी अनिवार्य

Nature Nature
0
इस न्यूज़ को सुनने के लिए क्लिक करे

पीएम किसान योजना हेतु ई- केवाईसी अनिवार्य

पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर से कराएं खाता और आधार लिंक

 

 

सागर । केन्द्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान योजना में पारदर्शिता के लिए भारत सरकार कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा जुलाई माह में पात्र हितग्राहियों को पी०एम० किसान पोर्टल पर ई- केवाईसी एवं बैंक खाता आधार लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। भारत सरकार के निर्देश पर पी०एम० किसान सम्मान निधि की अगली किश्त आधार से लिंक खाता वाले हितग्राहियों को ही प्राप्त होगी। उल्लेखनीय है कि सागर जिले में कुल 3 लाख 01 हजार लाख 392 कृषकों को उक्त योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। इसमें से 63 प्रतिशत हितग्राहियों की ई- केवाईसी दर्ज हो चुकी है। शेष 37 प्रतिशत यानि 01 लाख 11 हजार 479 कृषकों की ई- केवाईसी लम्बित है।

योजना का लाभ लेने के लिए कृषक, पीएम सम्मान निधि, बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक कराएं। हितग्राही कृषक स्वयं विभिन्न माध्यमों से ई- केवाईसी करवा सकते है। इसके लिए पी०एम० सम्मान निधि पोर्टल पर ई- केवाईसी विकल्प का चयन कर आधार कार्ड नम्बर ओ.टी.पी. के माध्यम से ई- केवाईसी पूर्ण की जा सकती है। इसके अतरिक्त कॉमन सर्विस सेन्टर पर जाकर भी हितग्राही लम्बित ई- केवाईसी को पूर्ण करवा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी कॉमन सर्विस सेंटर बने हुए हैं ,जहां से ई- केवाईसी कराई जा सकती है। इस संबंध में किसान हल्का पटवारी या तहसील में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भू – अभिलेख अधीक्षक श्री राकेश अहिरवार ने बताया कि उक्त योजना हेतु 31 जुलाई समय-सीमा निर्धारित की गई है। अतः योजना के लाभ के लिए कृषक शीघ्र ही खाता और आधार लिंक कराएं

इंडिया News24 बुंदेली सागर से खुशबू पटेल की रिपोर्ट

Nature Nature