भोपाल समेत 30 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट एवं कई जिलों में बिजली चमकने एवं गिरने की चेतावनी

Nature Nature
0
इस न्यूज़ को सुनने के लिए क्लिक करे

मध्यप्रदेश में मानसून इस समय पूरी तरह सक्रिय है। प्रदेश के कई जिले भारी बारिश की चपेट में हैं, कई जिले बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं। मप्र मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए 30 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने कई संभागों में बिजली चमकने, गिरने का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

मप्र मौसम विभाग ने आज गुरुवार 14 जुलाई 2022 मध्य प्रदेश के कई संभागों के जिलों के लिए भारी बारिश और बिजली चमकने, गिरने का ऑरेंज एवं येलो अलर्ट जारी किये हैं। विभाग ने ऐसे हालात में बचने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं।
यहां ऑरेंज अलर्ट

मप्र मौसम विभाग (MP Weather Update) ने इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चम्बल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अधिकांश जगह बारिश एवं गरज चमक के साथ बौछारें गिरने की सम्भावना जताई है। इसके अलावा जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं कहीं भरी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (MP Weather Orange Alert) जारी किया है।

यहां येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने भोपाल संभाग के जिलों सहित सागर, दमोह और उमरिया जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा की सम्भावना जताई है। वहीं जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के जिलों में तथा सागर, दमोह, उमरिया एवं डिंडोरी जिलों में बिजली चमकने या गिरने की चेतावनी दी है, विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने दिए सुझाव
मौसम विभाग ने मानसून की सक्रियता को देखते हुए किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं।यदि भारी बारिश हो, बिजली चमक रही हो तो इलेक्ट्रॉनिक और बिजली के उपकरण इस्तेमाल करने से बचें, उसे अनप्लग कर दें, दो पहिया वाहन ना चलाएं, पेड़ के नीचे खड़े ना हों, बिजली गिरते समय यदि पानी में हों तो तुरंत बाहर निकल आयें, घर के बाहर निकलें तो छाता अथवा रेनकोट लेकर निकलें।
*इंडिया न्यूज़ 24 बुंदेली भोपाल से प्रखर दुबे की रिपोर्ट*

Nature Nature