दूषित पानी दे रहे हैंडपंप को बंद कराया गया स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची मौके पर*

Nature Nature
0
इस न्यूज़ को सुनने के लिए क्लिक करे

*दूषित पानी दे रहे हैंडपंप को बंद कराया गया*

 

*स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची मौके पर*

 

बण्डा के पिड़रुआ गांव में दूषित पानी पीने की वजह से डायरिया फैल गया है। यहां तीन दिन से लोगों को उल्टी दस्त हो रहा है। रविवार को इसकी जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची। गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, जहां करीब साठ लोग ऐसे मिले, जिन्हें उल्टी-दस्त हो रहे थे। स्वास्थ्य विभाग के अमले ने लोगों को बण्डा स्वास्थ्य केंद्र भेजा, जहां से करीब दो दर्जन लोगों को जिला अस्पताल रेफर किया गया है, जहां उपचार चल रहा है। यह हैंडपंप ऐसी जगह लगे हैं, जहां आसपास बरसात का पानी जमा होता है। हैंडपंप के आसपास पानी जमा होने के बाद इसका पानी उपयोग करने की वजह से ही उल्टी-दस्त हो रहे हैं। पहले दिन तो उल्टी-दस्त कम हो रहे थे, लेकिन रविवार को परेशानी बढ़ गई तो स्वास्थ्य विभाग को इसकी खबर दी गई। कलेक्टर श्री दीपक आर्य के निर्देश पर पीएचई विभाग के अधिकारी तत्काल मौके पर रवाना किए गए एवं दूषित पानी दे रहे हैंड पंपों को तत्काल प्रभाव से बंद कराया गया एवं आसपास क्लोरीन का छिड़काव कराया जा रहा है। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि संबंधित ग्राम के अतिरिक्त अन्य ग्रामों में भी इस प्रकार की समस्या से निजात पाने के लिए तत्काल प्रभाव से क्लोरीन एवं पानी को साफ करने के लिए दवाओं का छिड़काव किया जाए एवं ग्रामों में स्थापित कुएं में भी क्लोरीन पाउडर डाला जाए।

 

पीएचई विभाग के अधिकारियों द्वारा संबंधित ग्राम में पहुंचकर तत्काल हैंडपंप को बंद कराया गया है एवं दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके गोस्वामी ने बताया कि जानकारी प्राप्त होते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम सुबह ग्राम में पहुंचकर सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जहां जांच के बाद दवाइयां दी जा रही हैं। पानी में डालने के लिए गोलियां भी दी जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक गांव के बाबू यादव, आसाराम यादव, मूरत यादव, लक्ष्मण यादव, दीनदयाल पटेल, रामकली चौबे आदि को जिला अस्पताल के लिए रेफर किया जाकर उनका इलाज किया गया।

 

*स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच कर लगाया स्वास्थ्य शिविर*

 

पिड़रुआ गांव में उल्टी-दस्त का प्रकोप होने के बाद बण्डा बीएमओ डा. अमित आनंद असाटी सहित डा. आरएस चौधरी, राहुल जैन, किरण धुर्वे, सोनाली विश्वकर्मा आशा कार्यकर्ता भारती जैन, विमलेश पटेल, मेवा लोधी गांव में ही उपचार कर रही हैं। गांव में जांच कैंप लगाया जा रहा है, जहां लोगों को उपचार के साथ उल्टी-दस्त के बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं। बीएमओ डा. असाटी के मुताबिक उल्टी-दस्त की वजह दूषित पानी है। उन्होंने बताया कि पंचायत के दो वार्डों में मरीज सामने आए हैं। बरसात के बाद वहां के हैंडपंप से पानी दूषित आ रहा है। गांववालों को क्लोरीन की गोलियां दी हैं। साथ ही उपचार के लिए बण्डा भेजा है। कुछ को जिला अस्पताल भी रेफर किया गया था जहां उनका उपचार किया गया।

इंडिया News24 बुंदेली बंडा से सोनू कुशवाहा की रिपोर्ट

Nature Nature