मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि में बढ़ोत्तरी का मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने स्वागत किया*

Nature Nature
0
इस न्यूज़ को सुनने के लिए क्लिक करे

*सागर से सोनू कुशवाहा की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि में बढ़ोत्तरी का मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने स्वागत किया*

 

*अब किसान की गृहस्थी में 24 हजार रुपए का सालाना योगदान*

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि में दो हजार रु की बढ़ोतरी करके 4 हजार से 6 हजार रुपए किए जाने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि लाडली बहना योजना के एक हजार रुपए प्रति माह डाले जाने के बाद प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री किसान निधियों की कुल राशि 12 हजार प्रतिवर्ष होने की घोषणा होने से अब प्रत्येक कृषक परिवार में प्रतिमाह दो हजार रुपए की राशि का योगदान सरकार की ओर से हो जाएगा।

 

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि किसान कल्याण कुंभ में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार के कर्जमाफी के झूठे वायदे से डिफाल्टर हुए प्रदेश के लाखों किसानों की ब्याज मुक्ति के लिए 2123 करोड़ रुपए और फसल बीमा की राशि के 2900 करोड़ रुपए की सौगात के साथ मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ा कर 6 हजार रुपए करने का निर्णय लेकर अन्नदाता किसानों के हृदय में सदैव के लिए स्थान बना लिया है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने 15 महीने के कार्यकाल में किसानों के हितों की गंभीर उपेक्षा की थी जिससे किसानों को कई विपत्तियों से गुजरना पड़ा। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आकर प्रदेश के किसानों को फिर से सहारा दिया है। कुछ माह पूर्व ही ओला और अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को 32 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से करोड़ों रुपए का मुआवजा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने दिया है।  

 

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कमलनाथ सरकार के दौरान किसानों की फसलों में क्षति हुई थी लेकिन एक रुपया भी उन्होंने किसानों को नहीं दिया। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की सरकार ने वापस आते ही जुलाई, 2020 में 3200 करोड़ फसल बीमा की राशि किसानों को दिलाई। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ग्राम सड़क योजना और फसल बीमा योजना प्रधानमंत्री अटल जी की सरकार की देन हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी सरकारों के समय किसानों को नकली अमानक खाद सप्लाई कर दिया जाता था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किसानों को नीम कोटेड खाद देकर नकली खाद सप्लाई करने वाली षडयंत्रों से बचा लिया। खेती के लिए सस्ती बिजली और सस्ती खाद के लिए सब्सिडी को बढ़ा कर प्रक्रिया को सरल किया है। वेयर हाउस बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 1 लाख करोड़ रुपए का बड़ा प्रावधान किया है जिससे किसान सब्सिडी लेकर बहुत कम लागत में वेयर हाउस बना सकते हैं।

 

     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने खेतों में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए किसानों को लाभकारी और आसान योजना लागू की थी जिसमें 1.25 लाख अनुदान सरकार देती थी और सिर्फ 25 हजार किसान को जमा करने पड़ते थे। यह सब्सिडी खत्म करने की राशि नहीं देना पड़े इसलिए कमलनाथ ने ट्रांसफार्मर योजना को ही बंद कर दिया था। अब प्रदेश की भाजपा सरकार इस ट्रांसफर योजना को फिर से शुरू करने जा रही है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस बार भाजपा सरकार ने किसानों को एडवांस में ही खाद बीज आवंटित करने का निर्णय लिया है ताकि बोनी के समय किसानों को परेशान नहीं होना पड़े। यह एडवांस खाद बीज आवंटन बिना ब्याज दर पर होंगा 

Nature Nature